जब Ananth Krishnan, Mahindra & Mahindra के चेयरमैन ने Mahindra & Mahindra Ltd. के 2025 Bolero और Bolero Neo लॉन्च इवेंटनई दिल्ली की घोषणा की, तो भारतीय SUV बाजार में हलचल मच गई। अपडेटेड मॉडल केवल कीमत में नहीं, बल्कि डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी में भी कई नयापन लेकर आए हैं, जिससे कीमत‑सचेत खरीदारों का ध्यान तुरंत खींचा गया।
भारी कीमत‑कट का सबसे बड़ा कारण है ज़ीरो‑डिटेल मूल्य निर्धारण। Bolero का बेस मॉडल B4 अब सिर्फ ₹7.99 लाख (एक्स‑शोरूम) पर उपलब्ध है, जो पिछले ₹8.79 लाख से ₹80,000 कम है। B6, B6 (O) और नया B8 फ़्लैगशिप मॉडल क्रमशः ₹8.69 लाख, ₹9.09 लाख और ₹9.69 लाख पर आते हैं—इनमें भी क्रमशः ₹26,000, ₹69,000 और नई कीमत पर कोई अतिरिक्त छूट नहीं दी गई।
Bolero Neo में भी इसी तरह की महत्त्वपूर्ण कटौती हुई। बेस N4 की कीमत अब ₹8.49 लाख है, जो पिछले ₹8.92 लाख से ₹43,000 कम है। नई टॉप‑एंड N11 ₹9.99 लाख पर लॉन्च हुई, जबकि N8, N10 और N10 (O) भी क्रमशः ₹25,000, ₹50,000 और ₹0 की कट से बेहतर बन गए।
बाहरी रूप से बड़े बदलाव नहीं, पर छोटे‑छोटे अपडेट्स ने दोनों मॉडल को ‘इजिन्यॉयबिलिटी’ का एहसास दिलाया। Bolero के फ्रंट ग्रिल में अब वर्टिकल क्रोम स्लैट्स जोड़े गये, जबकि Bolero Neo में समान ग्रिल डिजाइन का प्रयोग किया गया। नई 15‑इंच ड्यूल‑टोन अलॉय व्हील्स दोनों में फैली हैं, जिससे रग्ड लुक में थोड़ा मैट्रेस‑फ़िनिश मिला।
पहली बार Bolero को ‘Stealth Black’ फ़िनिश का विकल्प मिला—उच्च वर्ग के खरीदारों को आकर्षित करने के लिए एक कलर पॅलेट अपग्रेड। Bolero Neo को दो नए केबिन थीम मिले: मोचा ब्राउन और लूनर ग्रे, जिससे इंटीरियर कस्टमाइज़ेशन में लचीलापन बढ़ा।
सबसे बड़ी रिवाज़ वाली बात? लेदरिट सीट अपहोल्स्ट्री का परिचय। पहले फॅब्रिक सीट वाले कई वैरिएंट अब प्रीमियम लेदरिट से लदे हुए हैं, जो न सिर्फ टच को बेहतर बनाते हैं, बल्कि थर्मल कॉम्प्रेशन को भी कम करते हैं।
बाज़ार में USB‑Type‑C पोर्ट की माँग तेजी से बढ़ी थी; दोनों मॉडल अब इस पोर्ट को स्टैंडर्ड फिटिंग में शामिल कर चुके हैं। साथ ही, डोरी होल्डर को दरवाज़े के पैनल में एम्बेड कर दिया गया, जिससे ड्राइवर‑पैसेंजर दोनों की सुविधा में सुधार हुआ।
बोलरो के B8 टॉप‑एंड में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट (ब्लूटूथ कनेक्टिविटी) जोड़ा गया, जबकि पिछले संस्करणों में केवल बेसिक ऑडियो सिस्टम था। Bolero Neo में हाई‑वेरिएंट्स पर रियर‑व्यू कैमरा इंस्टॉल किया गया, जो पर्किंग में मददगार है। दोनों में स्टिअरिंग‑माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स भी मिले, जिससे स्टीयरिंग से हाथ हटाए बिना सॉन्ग बदलना आसान हो गया।
डिज़ाइन और फीचर अपग्रेड के बावजूद, दोनों वाहन अपनी 1.5‑लीटर डीज़ल इंजन और मैनुअल ट्रांसमिशन के संयोजन को नहीं बदले। 2025 मॉडल में सफ़र का भरोसा वही है—फ्यूल इफ़िशिएंसी और मेंटेनेंस कॉस्ट दोनों समान स्तर पर ही रहने की वजह से Mahindra को अपने इंजन पर भरोसा है।
भारी कीमत‑कट से Bolero और Bolivo Neo की प्रतिस्पर्धी स्थिति में कई बदलाव आ सकते हैं। अब उनका मूल्य‑सेगमेंट प्रतिस्पर्धी मॉडलों जैसे Renault Kiger, Tata Punch और Nissan Magnite के करीब आ गया है। डीलर‑शोपीज़ को अब अधिक एंट्री‑लेवल ग्राहकों को आकर्षित करने का अवसर मिलेगा, जबकि टॉप‑एंड वैरिएंट्स प्रीमियम क्लास के खरीदारों को भी लुभा सकते हैं।
विशेषज्ञों का मानना है कि इस मूल्य‑कमी के साथ Mahindra का लक्ष्य “price‑sensitive but feature‑hungry” खंड को पुनः जीतना है। अगर बिक्री आंकड़े इस दिशा में ठीक रहे, तो कंपनी 2025‑2026 में अपने SUV पोर्टफ़ोलियो को और विस्तारित करने की योजना को तेज़ी से लागू कर सकता है।
Mahindra ने अभी तक नहीं बताया कि अगले अपडेट्स में इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड विकल्पों की योजना है या नहीं। लेकिन उद्योग के रुझानों को देखते हुए, 2026 में एक इलेक्ट्रिक‑ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन का प्रोटोटाइप दिखने की संभावना बनी रहती है। इस बीच, कंपनी के डीलर नेटवर्क को नई कीमत‑कट की सूचना देने के बाद, अगला कदम ऑफ‑लाइन टेस्ट‑ड्राइव इवेंट्स और डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन्स होगा।
Bolero का बेस B4 अब ₹7.99 लाख है, जो पहले ₹8.79 लाख से ₹80,000 कम है। Bolero Neo का बेस N4 ₹8.49 लाख पर आया है, जो पहले ₹8.92 लाख से ₹43,000 घटा है। सभी वैरिएंट्स में औसतन ₹30,000‑₹70,000 की कटौती हुई है।
B8 में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट, स्टिअरिंग‑माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और लेदरिट सीट अपहोल्स्ट्री है। N11 में रियर‑व्यू कैमरा, USB‑Type‑C पोर्ट, दो नए केबिन थीम (मोचा ब्राउन, लूनर ग्रे) और समान लेदरिट इंटीरियर शामिल हैं।
विशेषज्ञों का मानना है कि ₹25,000‑₹80,000 की कीमत‑कट से मूल्य‑सेंसिटिव खरीदारों को आकर्षित करने की संभावना बढ़ेगी, जिससे दोनों मॉडल की बिक्री के आंकड़े अगले क्वार्टर में सुधार देख सकते हैं।
कम्पनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की, पर उद्योग के इलेक्ट्रिक ट्रेंड को देखते हुए 2026‑2027 में इलेक्ट्रिक‑ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन का प्रोटोटाइप लॉन्च करने की संभावना बनी हुई है।
Mahindra ने कहा है कि नई कीमत‑कट के साथ मॉडल्स की डिलीवरी मार्च‑अप्रैल 2025 के बीच शुरू होगी, और अगले दो महीनों में प्रमुख शहरों के डीलरशिप में उपलब्ध कराए जाएँगे।
टिप्पणि
Uday Kiran Maloth
7 अक्तूबर 2025Mahindra द्वारा किए गए इस कीमत‑कट से भारतीय बाजार में मूल्य‑संवेदनशील खरीदारों के लिए एक मजबूत प्रेरक प्रभाव उत्पन्न हो सकता है। ज़ीरो‑डिटेल मूल्य‑निर्धारण रणनीति ने न केवल MSRP को घटाया है, बल्कि डीलर नेटवर्क के प्राइस‑एजाइलिटी को भी बढ़ावा दिया है। इस बदलाव के साथ, Bolero और Bolero Neo दोनों के इन्फोटेनमेंट एवं सस्पेंशन ट्यूनिंग को प्रतिस्पर्धी स्तर पर लाना संभव हुआ है। अंततः, यह कदम बिक्री‑वॉल्यूम को संवर्द्धित करने तथा ब्रांड‑इक्विटी को सुदृढ़ करने में सहायक सिद्ध हो सकता है।