जब मैक्स वर्स्टैपेन, नीदरलैंड के ड्राइवर Oracle Red Bull Racing‑Honda RBPT ने 24 नवंबर 2024 को लास वेगास ग्रान्ड प्रीलास वेगास, यूएसए में पाँचवाँ स्थान हासिल करके अपनी चौथी लगातार विश्व ड्राइवर चैम्पियनशिप सुरक्षित की, तो बात ही कुछ और थी।
इसी दिन जॉर्ज रसेल ने मेर्सिडीज‑अर्न्स्टड्रॉइड से जीत दर्ज की, जबकि लीविस हैमिल्टन ने मेर्सिडीज की दूसरी पॉडियम जगह पक्की की। इस जीत से लास वेगास GP न सिर्फ रात के चमकते नीयन में रंगा, बल्कि F1 इतिहास में भी नया अध्याय जुड़ गया।
2024 का फॉर्मूला‑वन सीजन, 75वीं वार्षिक दौड़, कुल 24 ग्रैंड प्री में बटा। शुरुआती दस रेस में वर्स्टैपेन ने सात जीतों से दहलीज हिला दी, पर जैसे‑जैसे सीजन आगे बढ़ा, लैंडो नॉरिस (McLaren‑Mercedes) ने लगातार दबाव बढ़ाना शुरू किया। खास तौर पर कॅनडा GP की क्वालीफाई में दोनों ड्राइवरों ने पूरी तरह समान टाइम रिकॉर्ड किया – शून्य सेकंड का अंतर! यह संकेत था कि शीर्ष पर चलती बग़ीचिया अब कहीं नहीं टिकी।
सिम्बल के साथ, फॉर्मूला‑वन तकनीकी रूप से भी ज़ोरदार रहा – हॉनडा ने रेसिंग यूनिट के सभी घटकों का उत्पादन किया (सिवाय Energy Store System के)। प्रत्येक टीम ने पिरेली के टायर का इस्तेमाल किया, जो सर्दी‑गर्म दोनों मौसम में ग्रिप और टिकाऊपन के लिए चुनौती बन गए।
वर्स्टैपेन की पाँचवीं पोजीशन शायद फिनिश लाइन पर औसत दिखती, पर वह एक ही रेस में मिलने वाले 10 प्वाइंट्स से अपनी कुल अंक तालिका को सुरक्षित रखता। उसके बाद चार्ल्स लेक्लर (Ferrari) और लैंडो नॉरिस क्रमशः तीसरा‑और‑छठा स्थान पर रहे, जिससे नॉरिस की campeonato‑जीतने की आशा समाप्त हुई। यह अंतिम पंक्तिया नहीं, बल्कि "बॉक्स‑स्टेप" थी जहाँ वर्स्टैपेन ने फिर से साबित किया कि निरंतरता ही जीत की कुंजी है।
वर्स्टैपेन ने जीत के बाद भावनात्मक रूप से कहा, "ओह माय गॉड मन, क्या सिफ़र‑सीज़न रहा! चार बार धन्यवाद, टीम, फैन्स – आप सबने हमें कठिन साल में भी साथ रखा।" उसकी आवाज़ में थकान और गर्व दोनों झलक रहे थे।
ड्राइवर चैंपियनशिप का ताज़ा सन्देश देते हुए, McLaren ने अपना पहला कंस्ट्रक्टर खिताब 26 साल बाद छीन लिया। अबू धाबी GP में केवल 14 पॉइंट्स के अंतर से फेरेरि को पीछे छोड़ते हुए, चैंपियनशिप अब मर्सिडीज‑Red Bull के दोलन से बाहर एक नई कहानी लिखी। इस जीत ने ब्रीन GP (2009) के बाद पहली बार एक गैर‑Red Bull/ Mercedes टीम को शीर्ष पर लाया।
Red Bull (अब Oracle Red Bull Racing‑Honda RBPT) तिसरा स्थान पर रहे, लेकिन उनका स्थायित्व दिखाता है कि शीर्ष दो टीमों के बीच अंतर अब भी कच्ची गति और रणनीति पर निर्भर करता है।
अब अगला साल कौन‑सी नई तकनीक या नियम लाएगा? FIA ने कहा है कि 2025 में डिएजेल‑हाइब्रिड इकाइयों पर नया प्रतिबंध होगा, जिससे डिज़ाइनरों को फिर से रचनात्मक होना पड़ेगा। साथ ही, लास वेगास को 2025 में फिर से स्ट्रीट‑सर्किट में देखना चाह सकते हैं, क्योंकि इस साल रात में होने वाली रेस दर्शकों के लिए दृश्यात्मक आश्चर्य बना रही थी।
वर्स्टैपेन के दावेदारों में नॉरिस और रसेल ही नहीं, नवोदित स्टॉरलिंग जैसी युवा प्रतिभाएँ भी शामिल हैं। उनके साथ, एक और नया प्रतिद्वंद्वी – फ़्रेडरिक वेस्टबर्ग (Mercedes) – भी निरंतर त्वरित हो रहे हैं। यह सवाल बना रहेगा कि क्या वर्स्टैपेन का "सात‑वर्ष‑सिल्वर-रन" बाद का पाँचवाँ खिताब भी उसी दृढ़ता से मिलेगा या प्रतिस्पर्धा नई शिखर पर पहुँच जाएगी।
वर्स्टैपेन अब केवल छठे ड्राइवर बन गए हैं जिन्होंने चार या अधिक वर्ल्ड टाइटल जीते हैं, और साथ ही वह लगातार चार साल के शीर्ष पर रहने वाले पहले ड्राइवर हैं, जो पहले सिर्फ माइकल शूमाकर (पांच) और लuis हैमिल्टन (सात) ने हासिल किया था।
यह टीम पहली बार 1998‑2008 के बाद शीर्ष पर लौट रही है, और 2009 के बाद पहली गैर‑Red Bull‑Mercedes जीत है। इससे टीम के निवेशकों और फैन बेस को बड़ा बूस्टर मिला, और फॉर्मूला‑वन के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में विविधता आई।
डिएजेल‑हाइब्रिड इकाइयों पर कड़ी सीमाएँ लगने से पावर‑डिलीवरी में अंतर आएगा, जिससे टीमों को एरोडायनामिक और साइड‑इम्प्रूवमेंट पर अधिक फोकस करना पड़ेगा। यह संभावित रूप से ड्राइवरों के लेन‑परफॉर्मेंस को और अधिक प्रकट करेगा।
रात में आयोजित इस रेस ने दर्शकों को नई दृश्यात्मक अनुभव दी, साथ ही टीमों को ठंडे रेगिस्तानी रात‑तापमान और तेज़ ट्रैक परिवेश के साथ अनुकूलन करने की चुनौती दी। यह सफलता अन्य शहरियों को समान डिशीस्टेशन‑स्ट्रीट रेस की योजना बनाने के लिए प्रेरित कर सकती है।
24‑रेस की रिकॉर्ड सत्र ने फैन एंगेजमेंट को बढ़ाया, सोशल‑मीडिया ट्रेंड्स और लाइव‑स्ट्रीमिंग दर्शकों की संख्या में 20% की वृद्धि देखी गई। साथ ही, McLaren के जीत से टीम‑फोकस्ड उपभोक्ता ब्रांडों के लिए नए विज्ञापन अवसर पैदा हुए।
टिप्पणि
Mayank Mishra
6 अक्तूबर 2025वर्स्टैपेन की जीत दिखाती है कि लगातार कड़ी मेहनत और डेटा‑ड्रिवेन रणनीति का महत्व कितना बड़ा है। टीम की एरोडायनामिक लूप‑हाउसिंग ने रेस के हर लैप में पावर को स्थिर रखा। नया पायरलेट‑टायर भी थंडे रेगिस्तान में ग्रिप को बढ़ाया, जिससे पाँचवाँ स्थान भी सुरक्षित हो गया। इस संतुलन को देख कर छोटे‑फॉलोअर्स को भी खुद की रेसिंग प्रैक्टिस में इन तकनीकों को समझना चाहिए।